YouTube Video Trending Topics in Hindi | YouTube Video के लिए Trending Topic कैसे ढूंढे? [8 Best तरीके]

youtube trending topics in hindi | यूट्यूब पर ट्रेंडिंग में क्या चल रहा है | youtube par trending topics in hindi | यूट्यूब ट्रेंडिंग टॉपिक्स | ट्रेंडिंग टॉपिक कैसे ढूंढे? | trending topics in hindi | यूट्यूब पर ट्रेंडिंग में क्या चल रहा है? | trending topic in hindi

YouTube Video Trending Topics in Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट में जिसका नाम है – यूट्यूब वीडियो के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक कैसे ढूंढें? 8 बेस्ट तरीके। यूट्यूब पर लाखो के व्यूज पाने वाले वीडियो बनाने के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक्स कैसे खोजें?

 दोस्तो, अगर आप यूट्यूब पर सफलता पाने के लिए टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स की तलाश में हैं, तो यह पोस्ट बिल्कुल आपके लिए लिख गई है। इस पोस्ट में मैं आपको यूट्यूब पर top trending topics खोजने के लिए 8 बेस्ट तरीके बताने वाला हूं | ये हैं YouTube के लिए Top Trending Topics खोजने के 8 बेस्ट तरीके। Trending Topics in India।

दोस्तों, आप सबको पता है कि अगर आप यूट्यूब पर काम कर रहे हैं तो आपको टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। क्योंकि यूट्यूब के टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स से आपको अपने यूट्यूब चैनल का कंटेंट भी मिलता है, अगर आप वीडियो बनाते हैं तो आपको अच्छी संख्या में व्यूअरशिप मिलती है और आपका चैनल के Trending Topic content के साथ अपडेट रहता है।”

अगर आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब पर अभी क्या ट्रेंड कर रहा है तो इस पोस्ट में मैं आपको 8 अलग-अलग तरीके बताने जा रहा हूं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि यूट्यूब पर टॉप ट्रेंडिंग में क्या चल रहा है।

यूट्यूब पर Trending Topics क्या है?

यूट्यूब पर जिस कैटेगरी के वीडियो सबसे ज्यादा देखे जा रहे हैं उसे ट्रेंडिंग टॉपिक कहा जाता है | मान कर चलिए कि एक फिल्म रिलीज होने वाली है और उस फिल्म के सभी गाने ट्रेंडिंग में हैं तो उसे म्यूजिक ट्रेंडिंग टॉपिक माना जाता है, इसी तरह किसी भी कैटेगरी के जो वीडियो सबसे ज्यादा देखे जा रहे हैं उन्हें टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक माना जाता है।

यूट्यूब पर ट्रेंडिंग टॉपिक वो वीडियो होते हैं जो कम समय में सबसे ज्यादा देखे जाते हैं और सबसे ज्यादा लोगों द्वारा सर्च किए जाते हैं। ऐसे वीडियो यूट्यूब के ट्रेंडिंग सेक्शन में आते हैं | 

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि iPhone सीरीज का कोई नया फोन लॉन्च होने वाला है, और उस iPhone और उसके फीचर्स के बारे में बहुत सारे वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं और ट्रेडिंग में चल रहे हैं, तो यह एक मोबाइल ट्रेंडिंग टॉपिक माना जाएगा।

यूट्यूब पर ये 3 टॉपिक सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग हैं, म्यूजिक टॉपिक, फिल्म टॉपिक और गेमिंग टॉपिक।

म्यूजिक टॉपिक: इस टॉपिक में ज्यादातर गाने जो नए और पुराने गाने होते हैं जो वायरल हो जाते हैं। हर बार जब एक नई फिल्म आती है, उसके गाने अक्सर ट्रेंड करते हैं, इसलिए ये टॉपिक हमेशा किसी न किसी गाने को लेकर ट्रेंडिंग में होता है | 

फिल्म टॉपिक: फिल्मों को बड़े पैमाने पर देखा जाता है, इसलिए ये टॉपिक स्वाभाविक रूप से ट्रेंडिंग होता है और इसके अलावा, नई फिल्मों के टीजर और ट्रेलर भी काफी लोग देखते हैं, इस वजह से मूवीज टॉपिक भी ट्रेंडिंग में है। 

गेमिंग टॉपिक: काई यूट्यूबर्स गेमिंग कंटेंट पर ध्यान देते हैं क्योंकि आजकल बहुत सारे लोग हैं जो गेम खेलते हैं और वे उन यूट्यूबर्स के वीडियो भी ज्यादा देखते हैं जो गेम खेलने के शौकीन हैं इसलिए इस गेमिंग टॉपिक को भी ट्रेडिंग में रखा गया है। 

अब, चलिए देखते हैं कि यूट्यूब के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक कंटेंट को कैसे खोजे ?

YouTube Video के लिए Trending Topic कैसे ढूंढे? 8 Best तरीके

YouTube Video Trending Topics in Hindi
YouTube Video Trending Topics in Hindi

क्या आप यूट्यूब पर सफल होना चाहते हैं? यदि आपका उत्तर हां है, तो आपको सही ट्रेंडिंग टॉपिक ढूंढना होगा जो आपके यूट्यूब चैनल को रैंकिंग दिला सके।

इस  आर्टिकल में, मैं आपको YouTube videos के लिए trending topics ढूंढने के 8 आसान तरीके को बातमे वाला हूँ | 

यह 8 तरीका आपको मदद करेगा ऐसे टॉपिक्स को खोजने में जो यूट्यूब पर पॉपुलर है और जिन पर बहुत सारे व्यूज मिलने की संभावना है | 

आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब चैनल को बढ़ा सकते हैं और और अधिक Viewers तक पहुँच सकते हैं।

1. YouTube Trends का इस्तेमाल करें

दोस्तों यूट्यूब ट्रेंड्स यूट्यूब पर एक सेक्शन है जिसके जरिए आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि यूट्यूब पर इस समय क्या ट्रेंड कर रहा है।

यूट्यूब ट्रेंड्स एक टूल है जो आपको बता सकता है कि इस समय यूट्यूब पर कौन से वीडियो लोकप्रिय और ट्रेंडिंग हैं।

YouTube Video Trending Topics in Hindi
YouTube Video Trending Topics in Hindi

यूट्यूब ट्रेड के जरिए कौन सा वीडियो इस वक्त ट्रेंड में है यह देखने के लिए यूट्यूब पर जाएं और यूट्यूब ट्रेडिंग सेक्शन पर क्लिक करें, उसके बाद आपको ट्रेंड्स नाउ का विकल्प दिखेगा, फिर आप देखेंगे कि कौन सा वीडियो अभी ट्रेंड में है। उसके बाद गेमिंग, म्यूजिक और फिल्म टॉपिक जैसे अन्य विकल्प हैं, आप उनमें यह भी देख सकते हैं कि कौन से वीडियो ट्रेंड में हैं।

2. Google Trends का इस्तेमाल करें

Google Trends: यह एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर जिस भी टॉपिक पर ट्रेडिंग चल रही होती है वो टॉपिक यहां गूगल ट्रेंड में दिखाई देता है। उदाहरण के लिए, आप Google News , Google Discover और Google पर क्या ट्रेंड में है, सभी कंटेंट यहां देख सकते हैं।

इसके अलावा Google Trends में एक और विकल्प है Google Trends YouTube। इस यूट्यूब ट्रेंड विकल्प में आप देख सकते हैं कि इस समय यूट्यूब पर क्या ट्रेंड कर रहा है और इसके साथ ही अब आप यह भी पता लगा सकेंगे कि इस समय यूट्यूब पर कौन सा टॉपिक ट्रेंड में है। .

गूगल ट्रेंड्स में यूट्यूब के ट्रेंडिंग टॉपिक को ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ट्रेडिंग वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद एक्सप्लोर का विकल्प है, उस पर क्लिक करें।

YouTube Video Trending Topics in Hindi
YouTube Video Trending Topics in Hindi

एक्सप्लोर सेक्शन में जाने के बाद सर्च फॉर्मेट चुनने का विकल्प आता है। अगर आप ड्रॉप डाउन मेन्यू में देखेंगे तो आपको Youtube सर्च का विकल्प मिलेगा। उस यूट्यूब सर्च विकल्प का चयन करें, उसके बाद आपको उन सभी सामग्रियों की एक सूची दिखाई देगी जो वर्तमान में यूट्यूब पर ट्रेंड कर रहे हैं।

3. Google Discover से यूट्यूब के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक ढूंढे

गूगल डिस्कवर एक ऐसा फीचर है जिसमें लोगों की रुचि के आधार पर कंटेंट दिखाया जाता है। तो इससे आप आसानी से अपने YouTube के लिए ट्रेडिंग कंटेंट पा सकते हैं। क्योंकि गूगल डिस्कवर में उन सभी कॉन्टैक्ट को ट्रेंड में दिखाया जाता है जिन्हें गूगल डिस्कवर और ब्राउज़र में सबसे ज्यादा लोग सर्च करते हैं तो यहां से आप अपने यूट्यूब के लिए टॉप ट्रेंडिंग कंटेंट पा सकते हैं।

4. Ahrefs SEO Tools से यूट्यूब के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक्स खोजे

Ahrefs एक ऐसा कीवर्ड रिसर्च SEO टूल है जिसकी मदद से आप Google/Bing/YouTube और Amazon के लिए कीवर्ड सर्च कर सकते हैं। Ahrefs Seo Tools के साथ, आप अपने YouTube चैनल के लिए Top Trending Topic के Keyword पर Research कर सकते हैं।

Ahrefs पर Top Trending Keyword ढूंढने के लिए सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाएं, वेबसाइट पर जाने के बाद अपनी लोकेशन चुनें। अगर आप भारत के लिए कीवर्ड खोज रहे हैं तो भारत चुनें।

इसके बाद यूट्यूब का विकल्प चुनें। लोकेशन सेलेक्ट करने के बाद आप जिस कीवर्ड से संबंधित वीडियो बनाना चाहते हैं उसे डालें, उसके बाद आप उसका कीवर्ड सर्च करेंगे तो उन सभी कीवर्ड की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी, अब आप Keyword Difficulty कितनी है, और कीवर्ड पर Search Volume कितने है वह भी आप देख सकते हैं।

5. Twitter (X) पर यूट्यूब के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक ढूंढे

दोस्तों, आप सभी जानते हैं कि ट्विटर का पुराना नाम अब बदलकर X कर दिया गया है, इसलिए X पर आप YouTube के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक्स पा सकते हैं।

क्योंकि X पर ट्रेडिंग में जो भी ट्रेंड में है उसका आप यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं, X पर जो भी ट्रेंड में है वह शर्ट कीवर्ड में है, लेकिन आप उसके बारे में विस्तार से वीडियो बना सकते हैं।

X पर क्या ट्रेडिंग हो रही है यह देखने के लिए सबसे पहले आपको X की वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद वहां ट्रेडिंग का विकल्प है, वहां जाएं और वहां आप देखेंगे कि सभी #Hashtags के साथ पूरी ट्रेडिंग दिखाई दे रही है। .

6. Google Related Searches से वीडियो के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक ढूंढे

दोस्तों जब आप गूगल पर कोई कीवर्ड सर्च करते हैं तो उसके नीचे रिलेटेड सर्च का ऑप्शन दिखाई देता है और वहां पर आपको आपके द्वारा सर्च किए गए से मिलते जुलते कई कीवर्ड दिखाई देते हैं, ये कीवर्ड वो कीवर्ड होते हैं जिन्हें लोगों ने गूगल पर सर्च किया होता है।

YouTube Video Trending Topics in Hindi
YouTube Video Trending Topics in Hindi

उदाहरण के लिए, जब आप Google पर “Viralo App Kya Hai ” खोजते हैं, तो खोज परिणामों के नीचे खोज से संबंधित कीवर्ड भी दिखाई देते हैं। आप उन कीवर्ड का उपयोग करके वीडियो बना सकते हैं जिन पर ट्रैफिक मिलने की अच्छी संभावना है।

7. Google Search Console से यूट्यूब के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक खोजें

Google Search Console के जरिए आप अपने यूट्यूब के लिए Trending Topic Content ढूंढ सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास यूट्यूब चैनल से जुड़ी एक वेबसाइट होनी चाहिए। अगर आपके पास अपने YouTube चैनल से संबंधित कोई वेबसाइट है, तो आपको Google Search Console में वे सभी कीवर्ड मिल जाएंगे जो आपके वीडियो से संबंधित आपकी वेबसाइट पर खोजे गए हैं। 

लेकिन अगर आपने उस पर कोई वीडियो नहीं बनाया है तो आप उस कीवर्ड पर वीडियो बना सकते हैं। ये बिल्कुल फ्रेश कीवर्ड होते हैं जो आपके पोस्ट से रिलेटेड सर्च किए जाते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर इंप्रेशन देखकर पता लगा सकते हैं कि उस कीवर्ड पर सर्च वॉल्यूम कितना है।

8. क्रोम ब्राउज़र से पता करें यूट्यूब के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक

आप यूट्यूब के लिए टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स के कंटेंट को क्रोम ब्राउजर से भी सर्च कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा, क्रोम ब्राउजर पर जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स के ठीक बगल में कीवर्ड सर्च करने के लिए एक सर्च बॉक्स मिलता है Trending Searches | 

Trending Searches के नीचे सभी ट्रेंडिंग टॉपिक दिखाई देते हैं जो वर्तमान में ट्रेंड में हैं, इसलिए आप अपने यूट्यूब चैनल से संबंधित कीवर्ड ले सकते हैं और उस पर वीडियो बना सकते हैं। यह लाइव ट्रेडिंग कंटेंट दिख रहा होता है। 

तो दोस्तों, इस तरह से आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए मेरे द्वारा बताए गए आठ अलग-अलग तरीकों से ट्रेंडिंग टॉपिक्स के कंटेंट को सर्च कर सकते हैं और उस पर वीडियो बनाकर अच्छा ट्रैफिक पा सकते हैं।

निष्कर्ष : YouTube Video Trending Topics in Hindi

तो दोस्तों, यह थी पोस्ट “Youtube Video के लिए Trending Topics कैसे खोजें” के बारे में, इस पोस्ट में मैंने यूट्यूब के लिए टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स कैसे खोजें इसके बारे में 8 अलग-अलग तरीके बताए हैं, जिसमें से जो तरीका आपको अच्छा लगे उस तरीका का उपयोग करके आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक्स के कंटेंट ढूंढ सकते हैं उम्मीद करता हूं दोस्तों यह पोस्ट आपको अच्छी लगेगी। 

अगर आपको पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं, और इसी तरह की तकनीकी जानकारी के लिए आप हमसे सोशल मीडिया पर भी जुड़ सकते हैं। नवीनतम अपडेट सीधे आप तक पहुँचने के लिए व्हाट्सएप, टेलीग्राम और गूगल न्यूज़ से जुड़े, धन्यवाद।

नमस्कार दोस्तों, मैं हूँ हिंदी वाला (Neeraj Kumar - Mahi) | मैं इस Blog Website का Ownerहूँ | मुझे इंटरनेट पर काम करना पसंद है और अपने जानकारी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाना | हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी आपको पसंद आ रही है | धन्यवाद |

Leave a Comment