Photo selling website in Hindi : 2024 में फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए (8 Best Websites)

Photo selling website in Hindi: अगर आप भी अपने मोबाइल फोन पर तस्वीरें लेने के शौकीन हैं या आप फोटोग्राफर हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। आप मोबाइल में खींची हुई फोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन कैसे, आज हम इस लेख में उनके बारे में जानने वाले हैं। इसके साथ ही हम आपको बेस्ट फोटो सेलिंग वेबसाइट और ऐप्स की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल और डीएसएलआर से ली गई फोटो को बेचकर कमाई कर सकते हैं।

जी हां यह सच है कि आप अपने मोबाइल से आसानी से फोटो बेच सकते हैं और प्रति फोटो 100 डॉलर तक कमा सकते हैं।

फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए -Photo Bech Kar Paise Kaise Kamaye

जब हम घूमने जाते हैं तो हमें अपने साथ ले जाने वाले मोबाइल फोन से फोटो लेने की आदत होती है, चाहे वह कोई जगह हो, या हम किन चीजों और खाने की फोटो लेते हैं, अगर फोटो अच्छी हैं, तो हम उन्हें शेयर करते हैं। सोशल मीडिया पर कमा सकते हैं फोटो लेने के लिए आपको किसी पेशेवर कैमरे या महंगे फोन की जरूरत नहीं है।

वर्तमान में सभी स्मार्टफोन में अच्छा कैमरा मिल रहा है, आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल अच्छी फोटो लेने और उन्हें बेचने के लिए कर सकते हैं। आइए जानें कि ऑनलाइन फोटो कैसे बेचे जाते हैं;

ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए कई वेबसाइट और ऐप उपलब्ध हैं। इन वेबसाइट्स पर अकाउंट बनाकर आप अपनी फोटोज उन्हें सबमिट कर सकते हैं, उन्हें बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

यह काम किस प्रकार करता है

अगर आप सोच रहे हैं कि अपनी फोटो कैसे बेचें, तो दुनिया भर में कई लोग काम कर रहे हैं और ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं, उन्हें अपनी वेबसाइट या अन्य काम के लिए फोटो की जरूरत है। अपने अलग-अलग काम के लिए फोटो खोजने और खरीदने के लिए लाखों लोग हर दिन इन वेबसाइटों पर जाते हैं।

स्टॉक फोटो सहित वेबसाइटों से ऑनलाइन फोटो खरीदने के लिए उनका उपयोग करके, वे किसी काम के लिए नई फोटो लेने की लागत और समय दोनों बचाते हैं।

इसीलिए इस प्रकार की स्टॉक फोटो सेलिंग वेबसाइट लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। उनके लाखों दर्शकों का लाभ उठाते हुए, आप इन वेबसाइटों पर दुनिया भर के लोगों को अपनी तस्वीरें बेच सकते हैं। जब फोटो बिकती है तो ये वेबसाइट कीमत का एक हिस्सा कमीशन के तौर पर रखती हैं और बाकी आपके अकाउंट में भेज देती हैं।

Top 8 Photo Selling Websites in Hindi 2023

नीचे कुछ चुनिंदा फोटो सेलिंग वेबसाइट हैं जहां आप अकाउंट खोल सकते हैं और अलग-अलग फोटो बेच सकते हैं।

1. Adobe Stock

यदि आप एक पेशेवर फोटोग्राफर हैं, तो आपको Adobe का नाम पता होना चाहिए। Adobe Stock को ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट माना जाता है।

Photo selling website
Photo selling website

आप Adobe Stock पर अपनी फोटो बेच कर पैसे कमा सकते हैं। प्रीमियम स्टॉक फोटो ऑनलाइन खरीदने के लिए दुनिया भर में लाखों लोग प्रतिदिन इस वेबसाइट पर जाते हैं। यहां आप अपने फोटो और वीडियो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आप इस वेबसाइट पर एक मुफ़्त Adobe Stock Contributor ID बनाकर अपनी तस्वीरें बेच सकते हैं।

2. Alamy

यह भी Adobe Stock  की तरह ही एक स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट है । साथ ही इस पर आप अपनी फोटो शेयर कर पैसे भी कमा सकते हैं। इस साइट पर प्रतिदिन हजारों फोटो अपलोड किए जाते हैं।

यहां आपको अपना अकाउंट बनाना है और अपने द्वारा खींची गई फोटो को अपलोड करना है।

यदि कोई आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो को पसंद करता है और कोई उस फोटो को डाउनलोड कर लेता है, तो इसके बदले में आपको भुगतान किया जाएगा। जितनी अधिक अनूठी तस्वीरें आप यहां अपलोड करते हैं, उतने ही अधिक पैसे आप कमा सकते हैं।

3. Shutterstock

ऑनलाइन फोटो सेलिंग के लिए भी यह एक बेहतरीन वेबसाइट है। आप इस वेबसाइट पर अपने द्वारा खींचे गए फोटो और वीडियो को आसानी से बेच सकते हैं, आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपकी फोटो कितनी बार डाउनलोड हुई है और अर्निंग एंड एक्टिविटी फीचर के जरिए आपकी रोजाना की कमाई कितनी हुई है। इस वेबसाइट की खास बात यह है कि आपकी फोटो को कितनी बार डाउनलोड किया गया है इसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाता है।

Photo selling website
Photo selling website

इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जहाँ से आप फोटो अपलोड कर सकते है, लेकिन crestock.com उन सब में सबसे अच्छा है और इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, सबसे पहले आपको यहाँ फोटो बेचने के लिए इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

आप अपने जीमेल का उपयोग करके अपना खाता बना सकते हैं। अकाउंट बनाने के बाद इस वेबसाइट के डैशबोर्ड में जाएं और फोटो अपलोड करने के लिए अपलोड फोटो पर क्लिक करें, यहां आपको अपनी खुद की फोटो अपलोड करनी है यहां आप हफ्ते में सिर्फ 10 फोटो ही अपलोड कर सकते हैं।

अगर किसी खरीदार को आपकी तस्वीरें पसंद आती हैं, तो वह आपकी तस्वीरें खरीद सकता है।आप प्रति फोटो 1 से 120 डॉलर तक कमा सकते हैं।

5. Istock

iStock एक लोकप्रिय फोटो सेलिंग वेबसाइट है जहां आप ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं और यहां आप फ्री में रजिस्टर कर सकते हैं। यहां रजिस्ट्रेशन करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेज देने होते हैं, उसके बाद आप अपनी फोटो iStock फोटोज वेबसाइट पर शेयर कर सकते हैं।

जब आपकी तस्वीरें बिकेंगी, तो आपको उस कीमत का एक प्रतिशत यहां मिलेगा, जिसे आप PayPal की मदद से सीधे अपने बैंक खाते में भेज सकते हैं।

6. ImagesBazaar

इमेजेज बाजार एक भारतीय फोटो बेचने वाली वेबसाइट है और एक बहुत लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है जहां आप आसानी से अपनी फोटो बेच सकते हैं।

इमेजेज बाजार भारतीय फोटोग्राफरों के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है।

अगर आप भारत में अपनी फोटो बेचना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए एकदम सही रहेगी क्योंकि भारतीय ग्राहक सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। एक योगदानकर्ता खाता बनाकर आप अपनी तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं और बहुत अधिक आय अर्जित करने के लिए उन्हें बेच सकते हैं।

7. Getty Images 

GettyImage.in वेबसाइट पर उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें प्राप्त करें! अन्य वेबसाइटों की तरह आप Getty Image पर अकाउंट बना सकते हैं और अपनी तस्वीरें यहां शेयर कर सकते हैं।

अपनी बेहतरीन गुणवत्ता वाली तस्वीरें यहां अपलोड करें! यह वेबसाइट किसी भी फोटो को बेचने से पहले अपलोड की गई फोटो की जांच करती है! वह जांचती हैं कि क्या ये तस्वीरें कहीं और उपलब्ध हैं और उन्हें लोगों के साथ साझा करती हैं।

यहां 20 फीसदी से कमीशन शुरू होता है! Getty Images पर आप फोटो बेचने के साथ-साथ फोटो डाउनलोड भी कर सकतेहैं।

8. Instagram

अगर आप उपरोक्त किसी भी वेबसाइट पर फोटो नहीं बेचना चाहते हैं, तो आप सीधे इंस्टाग्राम से फोटो बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। फोटो बेचने वाली वेबसाइटों पर, आपके द्वारा अपलोड की गई तस्वीरों के बदले में आपको भुगतान किया जाता है, पूरा पैसा आपको नहीं दिया जाता है, इसका कुछ हिस्सा वेबसाइट द्वारा रखा जाता है और कुछ आपको दिया जाता है। लेकिन इंस्टाग्राम आपको आपकी सभी तस्वीरों के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है।

Photo selling website
Photo selling website

Instagram पर फ़ोटो बेचने के लिए, आपको एक पेज बनाना होगा और यहाँ नियमित रूप से उच्च-गुणवत्ता वाली फ़ोटो अपलोड करनी होंगी। जैसे-जैसे लोग आपकी फोटो को पसंद करेंगे वैसे-वैसे लोग उन्हें खरीदना शुरू कर देंगे। आप फोटो खींच सकते हैं जो लोग चाहते हैं और उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

तो आज से ही अपने फोटोग्राफी के शौक को कमाई का जरिया बना लीजिए। फोटोग्राफी के लिए आपको डीएसएलआर कैमरे की जरूरत नहीं है, आप अपने मोबाइल फोन से भी शानदार फोटो ले सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में पुरानी फोटो हैं तो आप उन्हें यहां अपलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

 तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह पोस्ट Online Photo Bech Kar Paise Kaise Kamaye (Photo selling website) या ऑनलाइन फोटो कैसे बेचते हैं पसंद आई होगी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

मैं ऐसा ही हिंदी Informative Content Hindi Wala पर पब्लिश करता रहता हूँ। आप इस पेज को Bookmark कर सकते हैं यहाँ मैं नयी नयी Informative Content पब्लिश करता रहूँगा। आप मुझसे जुड़ने और Direct मुझसे बात करने के लिए मेरे Instagram Page को Follow कर सकते हैं।

धन्यवाद

नमस्कार दोस्तों, मैं हूँ हिंदी वाला (Neeraj Kumar - Mahi) | मैं इस Blog Website का Ownerहूँ | मुझे इंटरनेट पर काम करना पसंद है और अपने जानकारी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाना | हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी आपको पसंद आ रही है | धन्यवाद |

Leave a Comment